लेसिक लेज़र सर्जरी खर्च

लेसिक लेज़र सर्जरी खर्च

लेसिक लेज़र सर्जरी खर्च

लेसिक लेज़र सर्जरी खर्च

LASIK (लेजर इन सीटू किरेटोमिल्युसिस) सर्जरी एक प्रसिद्ध नेत्र शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है, जो निकटदृष्टि दोष, दूरदृष्टि दोष और एस्टिग्माटिस्म जैसी आँखों की समस्याओं को सुधारती है। इसमें लेजर तकनीक का उपयोग करके कॉर्निया को सही आकार दिया जाता है। यदि आप भारत में लेसिक लेजर सर्जरी कराने का सोच रहे हैं, तो इसमें शामिल लागत को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। 

लेसिक लेजर सर्जरी खर्च को प्रभावित करने वाले कारक

लेसिक सर्जरी कराने में होने वाला खर्च अनेक कारकों पर निर्भर करता है, यह कारक निम्नलिखित हैं –

  • तकनीक

LASIK सर्जरी के दौरान उपयोग की जाने वाली लेजर तकनीक का प्रकार उसकी लागत पर प्रभाव डाल सकता है। फेमटोसेकंड लेजर्स जैसे उन्नत लेजर के प्रयोग से बेहतर सुरक्षा मिलती है, जिसके कारण इसकी लागत परंपरागत माइक्रोकरेटोम ब्लेड तकनीक की तुलना में अधिक हो सकती है।

  • स्थान (location)

क्लिनिक या अस्पताल का स्थान भी लागत पर प्रभाव डाल सकता है। अलग-अलग शहरों और क्षेत्रों में लेसिक सर्जरी की कीमत अलग-अलग होती है। छोटे शहरों और गांवों की तुलना में आमतौर पर बड़े शहरों में अधिक खर्च हो सकते हैं।

  • अस्पताल या क्लीनिक की बुनियादी व्यवस्था

LASIK सर्जरी में क्लिनिक या अस्पताल द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं भी लागत पर प्रभाव डाल सकता है। उन्नत ढांचे और उन्नत उपकरणों वाली सुविधाएं देने वाली प्रसिद्ध संस्थानों में, छोटी क्लीनिकों की तुलना में अधिक शुल्क हो सकता है।

  • सर्जन का अनुभव

लेसिक सर्जरी करने वाले सर्जन की कुशलता, योग्यता और अनुभव लागत निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रतिष्ठित और बहुत अनुभवी सर्जन अधिक शुल्क ले सकते हैं।

  • चिकित्सकीय देखभाल

पूर्व-चिकित्सा परीक्षण, परामर्श, पश्चात-चिकित्सा देखभाल आदि, LASIK लेजर सर्जरी की लागत पर प्रभाव डाल सकती हैं। शुरुआती परामर्श के दौरान इन सेवाओं और संबंधित शुल्कों के बारे में पूछताछ करना आवश्यक है।

लेसिक सर्जरी के प्रकार और खर्च

लेसिक आई सर्जरी भी अनेक प्रकार के होते हैं, क्योंकि हर किसी की आँखों पर एक ही तरह की प्रक्रिया कारगर नहीं होती। इसलिए लेसिक प्रक्रिया की कीमत, इसके प्रकारों के हिसाब से भी कम या ज़्यादा होती है। 

पारंपरिक लेसिक

 भारत में पारंपरिक LASIK सर्जरी की कीमत ₹25000 से ₹50000 तक होती है। पारंपरिक LASIK में, माइक्रोकरेटोम ब्लेड का उपयोग करके कॉर्नियल फ्लैप बनाया जाता है।

ब्लेडलेस लेसिक सर्जरी

ब्लेडलेस लेसिक, जिसे फेम्टो लेसिक या ऑल लेजर लेसिक भी कहा जाता है। इसमें माइक्रोकरेटोम ब्लेड की बजाय एक फेम्टोसेकेंड लेजर का उपयोग करते है। ब्लेडलेस LASIK सर्जरी की कीमत आमतौर पर ₹60,000 से ₹90,000 तक होती है।

वेवफ्रंट-गाइडेड लेसिक

वेवफ्रंट-गाइडेड LASIK में वेवफ्रंट टेक्नोलॉजी का उपयोग करके आँख की अनियमितताओं को मापा जाता है । वेवफ्रंट-गाइडेड LASIK की कीमत आमतौर पर ₹35,000 से ₹50,000 तक हो सकती है।

कॉन्टूरा विज़न LASIK

कॉन्टूरा विज़न LASIK, LASIK सर्जरी का एक उन्नत प्रकार है, जो टॉपोग्राफी-गाइडेड मापों को वेवफ्रंट टेक्नोलॉजी के साथ मिलाकर बेहतर इलाज प्रदान करता है। कॉन्टूरा विज़न LASIK की कीमत आमतौर पर ₹90,000 से ₹1,25,000 तक होती है।

LASIK सर्जरी में होने वाला औसतन खर्च

लेसिक सर्जरी की कीमत औसतन ₹25,000 से ₹50,000 हो सकती है, जो की ऊपर दिए गए कारकों पर निर्भर करती है। इसके अलावा इसमें अनेक तरह के खर्च सम्मिलित हो सकते हैं, जैसे कि: 

  • दवाएँ- सर्जरी से पहले और बाद की आवश्यक दवाइयाँ, जैसे आई ड्रॉप और अन्य उपकरण जैसे सुरक्षात्मक चश्मे भी लागत में शामिल होते हैं।
  • परीक्षण- कुछ मरीजों में अतिरिक्त नैदानिक परीक्षणों, जैसे कॉर्नियल टॉपोग्राफी या वेवफ्रंट विश्लेषण की आवश्यकता हो सकती है, जिसके लिए अतिरिक्त शुल्क लग सकते हैं। 

*ऊपर उल्लिखित कीमत करों को छोड़कर है। इसके अलावा, ये कीमतें आंखों की स्थिति और डॉक्टर के नुस्खे के आधार पर भिन्न हो सकती हैं

लेज़र लेसिक सर्जरी का बीमा कवरेज

अधिकतर बीमा प्रदाता लेसिक लेजर सर्जरी को ऐच्छिक प्रक्रिया मानते है और इसकी लागत का कवरेज नहीं करते हैं। हालांकि, अपने बीमा कंपनी से कवरेज के संबंध में जानकारी लेना आवश्यक है।

निष्कर्ष

लेसिक लेजर सर्जरी वह विकल्प प्रदान करती है जिससे व्यक्ति चश्मे या कांटैक्ट लैंसेस से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकता है। लेसिक लेज़र सर्जरी की लागत, विभिन्न कारकों जैसे तकनीक, सर्जन का अनुभव, क्लिनिक या अस्पताल का चयन, स्थान, और चिकित्सकीय देखभाल, अतिरिक्त खर्चों पर निर्भर करती है। इसलिए मरीज को अपनी आवश्यकताओं, आर्थिक स्थिति और संभावित खर्च के बारे में विचार करते हुए चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए। यदि आप एक अच्छे आई स्पेशलिस्ट से परामर्श  करना चाहते हैं तो सेंटर फॉर साइट में अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं अथवा कॉल कर सकते हैं।

Leave a comment

Planet LASIK » Blog » लेसिक लेज़र सर्जरी खर्च
lasik survey
Self-assessment
book lasik appointment
Book an
Appointment
book lasik appointment
Locate Us