BLOG DETAIL
Medical,Laser,Eye,Correction.,Medicine,Technology,Eye,Operation.,Stock,Photo

लेसिक सर्जरी के बाद इन बातों का रखें ध्यान

आजकल की बदलती दिनचर्या और खानपान ने हमारे जीवन को काफी प्रभावित किया है। इसका असर हमारी आँखों पर भी देखा जा सकता है। आँखों की समस्याएं जैसे निकट दृष्टि दोष (मायोपिया), दूर दृष्टि दोष (हाइपरमेट्रोपिया) और एस्टिग्मैटिज़्म होने पर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसका इलाज करने  के लिए  कई बार डॉक्टर लेसिक सर्जरी कराने की सलाह देते हैं।

लेसिक सर्जरी के बाद व्यक्ति को आँखों की देखभाल  करना बहुत जरूरी  होता है और इस दौरान कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना होता है, जिससे सर्जरी आपकी आँखों की दृष्टि सही कर पाने में सफल हो सके।

प्रोटेक्टर चश्मा पहन कर रखें

सर्जरी के बाद आपके डॉक्टर आपको काले रंग का प्रोटेक्टर चश्मा पहनने को देंगे। इसे आपको दिन के साथ-साथ रात में सोते समय भी लगाकर रखना होगा। प्रोटेक्टर चश्मा आपकी आँखों को हानिकारक किरणों और धूल मिट्टी से बचाकर रखेंगे। 2-3 दिन बाद आप यह चश्मा उतार सकेंगे।

आँखों पर ज़्यादा ज़ोर ना दें

सर्जरी के बाद कोई भी ऐसा काम न करें जिससे आपकी आँखों में दबाव पड़े। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की स्क्रीन देखना, आँखों से जुड़ा कोई व्यायाम करना, जिम करना आदि वर्जित है।

आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें

डॉक्टर द्वारा दिये गए आई ड्रॉप्स और लुब्रिकेटिंग ड्रॉप का समय- समय पर इस्तेमाल करें।

मोबाइल, लैपटॉप या TV स्क्रीन से दूर रहें-

लेसिक आई सर्जरी के तुरंत बाद आँखों पर ब्लू लाइट का पड़ना हानिकारक हो सकता है। इसलिए  फ़ास्ट रिकवरी और जटिलताओं से बचने के लिए मोबाइल, लैपटॉप या टीवी  स्क्रीन को न देखें।

आँखों को मलने से बचें

सर्जरी के बाद आँखों में खुजली और जलन होना आम है, लेकिन खुजली या जलन होने पर आँखों को मलना नुकसानदेह हो सकता है। इससे आँखों को क्षति पहुँच सकती है और देखने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

धूप में जाने से बचें

सूर्य की किरणों में पायी जाने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें आँखों के लिए हानिकारक हैं। लेसिक सर्जरी के बाद धूप में न निकलें इससे आँखों में असहजता नहीं होगी हीलिंग फ़ास्ट होगी।

अधिक व्यायाम करने से बचें

अधिक शारीरिक व्यायाम करने से आँखों पर दबाव पड़ेगा और रिकवरी में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए  लेसिक सर्जरी  के बाद  2-3 तक व्यायाम करने से बचें।

हेयर वॉश अवॉइड करें

सर्जरी के पश्चात आँखों पर पानी पड़ने से बचाना चाहिए। इसके लिए आप 5-6 दिनों तक अपने बालों को धोने से बचें। इसके पश्चात आप अपना नॉर्मल हेयर वॉश रूटीन चालू कर सकते हैं।

आँखों पर मेकअप ना करें

आँखों पर 20-30 दिनों तक मेकअप करने से बचें, क्योंकि मेकअप में मौजूद हानिकारक केमिकल आपकी आँखों की सेहत बिगाड़ सकते हैं।

आँखों की नियमित जाँच कराएं –

हर 6 महीने में आप अपने डॉक्टर से आँखों की जाँच कराते रहें। इससे आपकी आँखों की सेहत ट्रैक होती रहेगी।

सेहतमंद आहार लें –

आँखों की देख- रेख में सबसे ज़रूरी चीज है सेहतमंद आहार लेना। आप अपने डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ और फल शामिल करें। यह आपके लिए बहुत फ़ाएदेमंद होगा।

चिकित्सा के क्षेत्र में लेसिक सर्जरी बहुत ही कारगर उपाय सिद्ध हुआ है। इस सर्जरी में सफलता दर बहुत अधिक है। यदि आप उपर सुझाए गए निर्देश सही तरह से अपनाते हैं तो, आपकी आँखों की समान्य दृष्टि बनी रहेगी। परंतु फिर भी यदि आपको आँखों में जलन, दर्द या खुजली बहुत अधिक महसूस होती है, तो शीघ्र ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a comment

Planet LASIK » Blog » लेसिक सर्जरी के बाद इन बातों का रखें ध्यान
lasik survey
Self-assessment
book lasik appointment
Book an
Appointment
book lasik appointment
Locate Us